कोरोना जांच के लिए देश में 901 लैब, जल्द ही होगी सभी लोगों की जांच

कोरोना जांच के लिए देश में 901 लैब, जल्द ही होगी सभी लोगों की जांच

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की ज्यादा से ज्यादा जांच को लेकर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को बड़ी कामयाबी मिलती दिखाई दे रही है. देश में कुल लैब की संख्या बढ़कर 901 हो चुकी है, जहां कोरोना वायरस के सैंपल की हर दिन जांच चल रही है। जल्द ही देश के हर जिले और महानगरों में ज्यादा से ज्यादा लैब में कोरोना वायरस की जांच सुविधा का लक्ष्य लेते हुए लैब की संख्या को एक हजार से अधिक रखे जाने का फैसला लिया जा चुका है।

पढ़ें- संक्रमण के शुरूआती दिनों में जांच रिपोर्ट गलत आने की संभावना: वैज्ञानिकों का दावा

आईसीएमआर (ICMR) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश में फिलहाल लैब की संख्या 901 हो चुकी है जिनमें से 534 लैब में आरटी-पीसीआर, 296 में टूनेट और 71 लैब में सीबी नेट तकनीक से कोविड सैंपल की जांच हो रही है। 901 में से 653 लैब सरकारी हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही देश के हर जिले में कोरोना जांच की सुविधा शुरु करने का लक्ष्य है। अभी 150 लैब को मंजूरी दिया जाना बाकी है। इ लैब में सुविधाओँ की समीक्षा की जा रही है। इसके अलसावा जून के अंत तक स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रोजाना 2 लाख सैंपल की जांच का लक्ष्य दिया गया है। इसे पूरा करने के लिए अब तक 1.55 लाख तक पहुंच चुके हैं। अगले दो सप्ताह में यह दो लाख से ज्यादा सैंपल की जांच रोजाना होने लगेगी।

पढ़ें- मरीजों की बढ़ती संख्या के आगे घुटने टेकती सुविधाएं

35 हजार घटी जांच की संख्या

भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद के अनुसार देस में अब तक 5774133 कोरोना वायरस के सैंपल की जांच हो चुकी है जिनमें से पिछले एक दिन में 115519 सैंपल की जांच शामिल है। अगर प्रतिदिन होने वाली कोरोना वायरस की जांच की तुलना करें तो पिछले एक दिन में करीब 35 हजार सैंपल की कम जांच हुई है। जबकि कोरोना के मरीजों की संख्या लगभग समान मिली है। ऐसे में संक्रमित सैंपल मिलने की दर बढ़ने की आशंका भी जताई जा रही है।

इसे भी पढ़ें-

अब नहीं होगी कोरोना जांच में देरी, सिर्फ आधे घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।